उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

झारखंड केबल कार हादसा: 2 की मौत, 48 लोग फंसे, एयरफोर्स बचावकार्य में जुटी



 

देवघर: झारखंड राज्य के देवघर में त्रिकूट पहाड़ियों पर  रोपवे की कई ट्रॉलियां आपस में टकरा गई थीं, इस हादसे में कम से कम दो लोगों की मौत हो चुकी है, और कल के हादसे के बाद भी सोमवार की दोपहर तक 12 केबिनों में कम से कम 48 लोग फंसे हुए हैं, जिन्हें निकालने के लिए बचाव कार्य जारी है. दो लोगों की मौत की ख़बर की पुष्टि हुई है। घायलों को इलाज के लिए देवघर सदर अस्पताल भेजा गया है. एक अधिकारी ने बताया कि ऐसा लगता है कि यह घटना तकनीकी खराबी के कारण हुई, जिसके परिणामस्वरूप केबल कारों की टक्कर हुई। हादसे के सटीक कारण का अभी पता नहीं चल पाया है. अधिकारी ने कहा कि घटना के बाद केबल कार से कूदने की कोशिश में पति-पत्नी गंभीर रूप से घायल हो गए. उन्हें एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

देवघर के उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की एक टीम को बचाव अभियान के लिए मौके पर तैनात किया गया है. उन्होंने कहा कि स्थानीय लोग भी बचाव अभियान में एनडीआरएफ की मदद कर रहे हैं.

उपायुक्त ने लोगों से अफवाह न फैलाने की अपील करते हुए कहा, ''स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है. कुछ लोग अभी भी रोपवे में केबल कारों में फंसे हुए हैं और उन्हें बचाया जा रहा है. सभी पर्यटकों को सुरक्षित बाहर निकाला जा रहा है।

वहीं देवघर में हुए त्रिकूट रोप वे हादसे पर सांसद निशिकांत दुबे की भी प्रतिक्रिया आई है. उन्होंने कहा है कि वह त्रिकूट रोपवे दुर्घटना में घायल परिजनों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं।


भारत