उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

नरेंद्र मोदी और शेर बहादुर देउबा ने नेपाल में लॉन्च किया RuPay




नई दिल्‍ली। नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा भारत के तीन दिवसीय दौरे पर हैं, जहां आज (शनिवार, 2 अप्रैल) राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली के हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उनकी अहम वार्ता हुई। दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने यहां प्रतिनिधिमंडल स्‍तर की वार्ता की, जिसमें द्विपक्षीय महत्‍व के कई विषयों पर विस्‍तारपूर्वक चर्चा की गई तो कई मसलों पर दोनों देशों के बीच सहमति भी बनी।

पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने नेपाली समकक्ष के साथ संयुक्त रूप से इस हिमालयी देश में भारतीय पेमेंट सर्विस सिस्टम RuPay लॉन्च किया और जयनगर (भारत) से कुर्था (नेपाल) के बीच क्रॉस बॉर्डर पैसेंजर ट्रेन सर्विस को भी हरी झंडी दिखाई. प्रधानमंत्री मोदी ने जॉइंट स्टेटमेंट में कहा कि नेपाल की शांति, समृद्धि और विकास की यात्रा में भारत एक दृढ़ साथी रहा है और हमेशा रहेगा.

पीएम मोदी ने कहा, देउबा जी भारत के पुराने मित्र हैं. प्रधानमंत्री के रूप में, यह उनकी भारत की 5वीं यात्रा है. उन्होंने भारत-नेपाल संबंधों को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. भारत और नेपाल के बीच दोस्ती, हमारे लोगों के बीच संबंध- ऐसा उदाहरण दुनिया में कहीं और नहीं देखा जा सकता. मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि नेपाल से बिजली आयात करने के कई और प्रस्तावों को मंजूरी दी जा रही है.


भारत