उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

सावंत कल लेंगे सीएम पद की शपथ, समारोह में शामिल होंगे पीएम मोदी




विधानसभा चुनाव में जीत के बाद प्रमोद सावंत दोबारा सीएम की कुर्सी पर काबिज होंगे। वह सोमवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। सुबह 11 बजे डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम में होने वाले इस शपथग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह व अन्य वरिष्ठ भाजपा नेता भी मौजूद रहेंगे। 

तीन बार से विधायक प्रमोद सावंत के नेतृत्व में भाजपा यहां पर 20 सीटें जीतकर दोबारा सत्ता में आई है। माना जा रहा है कि, शपथग्रहण समारोह में 10 हजार से ज्यादा लोगों के शामिल होने की संभावना है। यह दूसरी बार होगा जब गोवा के मुख्यमंत्री राजभवन परिसर के बाहर शपथ लेंगे। 2012 में, मनोहर पर्रिकर ने पणजी के कैंपल मैदान में मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी, जब भाजपा सदन में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी।

उन्होंने कहा कि उनकी निवर्तमान सरकार ने ‘स्वयंपूर्ण गोवा 1.0’ को सफलतापूर्वक लागू किया है और इसके दूसरे संस्करण को और भी अधिक बल के साथ क्रियान्वित किया जाएगा. सावंत ने कहा कि कार्यक्रम के तहत, राज्य सरकार के एक अधिकारी को ‘स्वयंपूर्ण मित्र’ नियुक्त करेगी जो एक पंचायत या नगरपालिका का दौरा करेगा, लोगों के साथ बातचीत करेगा है, अलग-अलग विभागों के साथ समन्वय करेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लक्षित आबादी तक पहुंचे.

उन्होंने कहा कि वह उन गैर-भाजपा विधायकों को साथ लेकर चलेंगे जिन्होंने नई सरकार को अपना समर्थन दिया है. भाजपा को क्षेत्रीय संगठन एमजीपी से समर्थन मिला है, जिसके दो विधायक हैं, और तीन निर्दलीय विधायकों ने भी भगवा दल को समर्थन दिया है जिसके बाद 40 सदस्यीय विधानसभा में उसे 25 विधायकों का समर्थन हासिल हो गया है. भाजपा ने खुद 20 सीटें जीती हैं और वह बहुमत के आंकड़े तक पहुंचने से एक सीट से चूक गई है. इस तरह देश के सबसे छोटे राज्य में सरकार बनाने के लिए बीजेपी का रास्ता पूरी तरह से साफ हो गया. यह लगातार तीसरी बार है जब बीजेपी राज्य में सरकार बना रही है.


भारत