उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

एनएसए अजीत डोभाल से मुलाकात करने पहुंचे चीनी विदेश मंत्री वांग यी




पूर्वी लद्दाख में पिछले दो साल से जारी गतिरोध के बीच गुरुवार को चीन के विदेश मंत्री वांग यी अघोषित दौरे पर भारत पहुंचे हैं। इससे पहले वह अचानक काबुल भी पहुंच गए थे। शुक्रवार को वह विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल से बातचीत करेंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के दौरान चीनी विदेश मंत्री का यह दौरा एक बड़ी भूमिका निभाने से संबंध रखती है। इस दौरे में चीन पूर्वी लद्दाख में जारी तनाव से ध्यान हटा नहीं पाएगा। भारत गतिरोध वाले स्थानों से पूरी तरह से सैनिकों को हटाने का दबाव बनाएगा। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के साथ चर्चा पर एलएसी को लेकर बातचीत होगी। बता दें कि दोनों ही देशों ने चीनी विदेश मंत्री की इस यात्रा को गुप्त रखा था।


बताया जा रहा है कि शुक्रवार को सुबह 11 बजे के आसपास वह विदेश मंत्री एस जयशंकर से मिलेंगे। बता दें कि मई 2020 में गलवान घाटी में हुई झड़प के बाद दोनों देशों में तनाव काफी बढ़ गया था। इस बीच चीनी विदेश मंत्री की इस यात्रा को अहम माना जा रहा है। चीन की तरफ से प्रधानमंत्री मोदी से भी मिलने का समय मांगा गया है। हालांकि पीएम मोदी से मुलाकात की संभावनाएं कम हैं। 


भारत