उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

उत्तर प्रदेश में होली में जम कर उड़ा अबीर गुलाल



लखनऊ। धार्मिक नगरी वाराणसी,अयोध्या और मथुरा समेत समूचे उत्तर प्रदेश में रंगों का त्योहार होली शुक्रवार को पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में तो समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने अपने गृहनगर सैफई में होली का त्योहार मनाया।
अधिसंख्य क्षेत्रों में भद्रा की समाप्ति के बाद मध्य रात्रि करीब एक बजे होलिका दहन का कार्यक्रम संपन्न हुआ जहां लोगों ने पूरे विधिविधान के साथ पूजा अर्चना की और बाद में गुलाल लगा कर एक दूसरे को होली की बधाई प्रेषित की। इस बीच ढोल नगाड़ों की थाप पर लोगबाग झूमते नाचते नजर आये। आज सुबह से रंग और गुलाल की बारिश हर गली मोहल्ले पर होती दिखायी दी। लोगों ने गिले शिकवे भुलाकर गले लग कर रंग और गुलाल जम कर उड़ाया और मीठी गुझियों से मुंह मीठा कराया।
होली के मौके पर काशी,मथुरा के अलावा गोरखपुर और इटावा में सैफई विशेष आकर्षण का केन्द्र रहे। गोरखपुर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरक्षनाथ मंदिर में लोगों को गुलाल लगाकर होली की शुभकामनायें दी वहीं सैफई में मुलायम सिंह यादव ने पूरे परिवार के साथ मिल कर फूलों की होली खेली। मथुरा में मंत्री श्रीकांत शर्मा ने अपने आवास पर होली खेली और जमकर थिरके वहीं लखनऊ में डा दिनेश शर्मा ऐतिहासिक होली बारात में शामिल हुये।
गौरतलब है कि पिछले दो सालों में यह पहला मौका है जब होली का त्योहार कोरोना संक्रमण के कारण लगी पाबंदियों के हटने के बाद मनाया जा रहा है। पिछले करीब एक सप्ताह से होली की खुमारी में डूबी कान्हा नगरी मथुरा में आज होली का त्योहार पूरे शवाब पर दिखायी पड़ा। वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर में विशेष तौर पर होली उत्सव मनाया गया वहीं वाराणसी में तंग गलियों से लेकर गंगा के घाटों तक होली का जश्न जम कर मनाया गया।
संगम नगरी प्रयागराज में दिन चढ़ने के साथ युवाओं की टोली पिचकारी और गुलाल के साथ सड़कों पर नजर आयी वहीं दोपहर बाद संगम में डुबकी लगाने वालों से त्रिवेणी के तट गुलजार हो गये। उन्होंने कहा कि भाजपा की जीत से तो होली का उत्साह और भी बढ़ गया है।
कानपुर,मेरठ,मुजफ्फरनगर,शामली,बरेली,देवरिया,बस्ती समेत राज्य के अधिसंख्य इलाकों में रंगों का त्योहार पूरे हर्षोल्लास से मनाया जा रहा है। इस दौरान फिलहाल कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।


भारत