उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

रविवार १२ मई २०२४

भारत का निवेशक मानचित्र जारी



नई दिल्ली। देश में निवेश बढ़ाने के लिए संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम- यूएनडीपी और इन्वेस्टइंडिया ने सतत विकास लक्ष्‍य - एसडीजी के अनुरूप निवेशक मानचित्र जारी किया है। केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने गुरुवार को यहां इसकी जानकारी देते हुए बताया कि मानचित्र में सतत विकास लक्ष्‍य में सक्षम छह महत्‍वपूर्ण क्षेत्रों में निवेश अवसर वाले 18 क्षेत्र दिखाये गये हैं।
इस अवसर पर इन्‍वेस्‍ट इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और महाप्रबंधक दीपक बागला ने कहा कि भारत वैश्विक स्‍तर पर सतत विकास लक्ष्‍य की सफलता निर्धारित करने में महत्‍वपूर्ण स्‍थान रखता है। ये सक्षम क्षेत्र देश को सतत विकास की दिशा में ले जाने में मदद करेंगे। उन्‍होंने भारत के लिए एसडीजी निवेशक मानचित्र विकसित करने के लिए यूएनडीपी इंडिया के साथ सहयोग पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की। 
एसडीजी इन्‍वेस्‍टर मैप की प्रमुख विशेषताएं :

· निवेश अवसर वाले 18 क्षेत्रों (आईओए) में से 10 पहले से ही निवेश योग्‍य परिपक्‍व क्षेत्र हैं। जिनकी प्राइवेट इक्विटी और उद्यम पूंजी गतिविधि मजबूत रही है। निवेश अवसर वाले इन क्षेत्रों की कंपनियां लाभ की संभावना दिखाती हैं। शेष 8 आईओए उभरते अवसरों वाले क्षेत्र हैं और इन क्षेत्रों में प्रारम्भिक चरण के निवेशकों के खिंचाव को देखा है।

· मानचित्र में चिन्ह्ति आठ सफेद स्‍थान दिखाए गए हैं। इन स्‍थानों पर निवेशक की दिलचस्‍पी रही है और इनमें 5-6 वर्षों के अंदर आईओए बन जाने की क्षमता है। लेकिन इसके आगे नीति समर्थन और नीति क्षेत्र की भागीदारी जरूरी है, ताकि इसे वाणिज्यिक रूप से आकर्षक क्षेत्र बनाया जा सके।

· चिन्ह्ति लगभग 50 प्रतिशत आईओए में ऐतिहासिक रूप से निवेश होता रहा हैं और निवेश से 20 प्रतिशत अधिक आईआरआर की प्राप्ति हुई है।

· 84 प्रतिशत आईओए के निवेश की समय सीमा है। यह सीमा अल्‍पावधि (5 वर्ष से कम) और मध्‍यम अवधि (5 से 15 वर्ष के बीच) की है। (एजेंसियां)


भारत

  • वित्त मंत्री सीतारमण की फिनटेक कंपनियों के साथ बैठक

    नई दिल्ली: फिनटेक सेक्टर में चल रहे रेगुलेटरी मुद्दों को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज फिनटेक कंपनियों के साथ बैठक करेंगी। इस बैठक में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के डिप्टी गवर्नर भी शामिल होंगे। अमेजन पे, जेरोधा, लैंडिंग कार्ट, पाइन लैब्स और क्रेड जैसी कई जानी-मानी कंपनियों के साथ वित्त मंत्री चर्चा करेंगी और सेक्टर में चल रहे कंप्लाइंस के मुद्दों के साथ-साथ इस क्षेत्र में क्या इनोवोटिव कदम लिए जा सकते हैं,

  • बजट 2024 :सरकार का चार जातियों पर खास फोकस

    नई दिल्ली। वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए अंतरिम बज में केंद्र सरकार ने चार जातियों को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है। वित्त मंत्रीनिर्मला सीतारमण ने संसद में पेश बजट के दौरान कहा कि गरीबों महिलाओं युवाओं और किसानों की आवश्यकताएं आकांक्षाएं और कल्याण हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसमें पीएम आवास योजना के तहत तीन करोड़ घर बनाए गए हैं। सरकार मध्‍यमवर्गीय लोगों के लिए भी आवासीय योजना लाएगी।

  • सुरक्षा नियमों के उल्लंघन के चल एयर इंडिया को लगाया बड़ा जुर्माना

    नई दिल्ली। : नागरिक उड्डयन मंत्रालय की ओर से एयर इंडिया पर बड़ी पेनल्टी लगाई है। डीजीसीए ने एयर इंडिया पर उड़ानों में सुरक्षा नियमों के उल्लंघन मामले में 1.10 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।