उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

यूक्रेन में कीव और अन्य शहरों की ओर बढ़ रही है रूसी सेना




कीव। रूस-यूक्रेन युद्ध का आज 17वां दिन है और रूसी सेना यूक्रेन की राजधानी कीव तथा पश्चिमोत्तर की ओर बढ़ रही है।
एबीसी न्यूज ने शनिवार को अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी।
रिपोर्ट में बताया गया है कि रूसी सेना टैंकों से उन जगहों पर गोले दागे, जिसकी घेराबंदी पहले से कर रखी है। गोलाबारी इतनी ज्यादा हो रही है कि एक शहर के निवासी मृतकों की बढ़ती संख्या को दफनाने में असमर्थ है और लोगों को शहर छोड़ने से भी रोक दिया गया है।
रिपोर्ट के मुताबिक मारियुपोल का बंदरगाह शहर, गोलाबारी की आवाजें निरंतर सुनाई दे रही है। लोग बार-बार भोजन और पानी लाने और फंसे हुए नागरिकों को निकालने के प्रयास कर रहे हैं, लेकिन गोलीबारी के डर से वे इसमें असफल हो रहे हैं। शुक्रवार को एक अपार्टमेंट की इमारत पर एक टैंक में आग लग गई और इमारत नारंगी आग के गोले में घिरी गई थी।
इस सप्ताह की शुरुआत में एक प्रसूति अस्पताल पर हुए घातक हमले की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर निंदा हुयी थी।
रिपोर्ट्स के मुताबिक पिछले 12 दिनों में मारियुपोल में हुए हमलों में मरने वालों का आंकड़ा 1,500 को पार कर गया है।
उल्लेखनीय है कि पश्चिम देशों की ओर से यूक्रेन को निरंतर मिल रही हथियारों और अन्य सहायता की वजह से कुछ हद तक हमलावर रूसी सेना को रोक कर रखा है। युद्ध की वजह से 20.50 लाख लोग यूक्रेन छोड़कर पलायन कर गए हैं।
उल्लेखनीय है रूस ने 24 फरवरी को यूक्रेन पर हमला किया था।


भारत