उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

पंजाब की 117 सीटों पर वोटिंग आज,1304 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला




चंडीगढ़। पंजाब में विधानसभा चुनाव के 117 सीटों पर वोटिंग आज। सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा। यह पंजाब का 16वां चुनाव होगा। चुनाव आयोग ने मतदान के लिये मुकम्मल तैयारियां होने की जानकारी दी है। राजनीतिक रूप से सबसे ज्यादा मजबूत इस बार दलित वोट बैंक को देखा जा रहा है. 34 सीटें दलित प्रत्याशियों के लिए आरक्षित है. बात करें जातिगत समीकरण की तो सबसे ज्यादा सिख मतदाता हैं. वहीं दूसरे नंबर पर दलित मतदाताओं की संख्या है.

सिक्ख मतदाता- 38.49%

दलित मतदाता – 31.49%

जट सिख-19%

हिंदू मतदाता-10.57%

पंजाब में दलित मतदाता किसी भी एक राजनीतिक दल के साथ नहीं रहा है. चुनाव दर चुनाव इस वोट बैंक में अलग-अलग दलों की सेंध लगती रही है. 2002 विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी से 14 दलित प्रत्याशी चुने गए थे. जबकि अकाली दल से 12, 2007 के विधानसभा चुनाव में सबसे ज्यादा दलित मतदाताओं पर अकाली दल का प्रभाव दिखा .इस चुनाव में 17 सीटों पर अकाली दल ने जीत दर्ज की, जबकि 3 सीटों पर भाजपा और कांग्रेस को केवल 7 सीटों पर विजय हासिल हुई. 2012 के विधानसभा चुनाव में अकाली दल ने फिर दलितों पर सबसे ज्यादा प्रभाव दिखाई दिया. 21 सीटों पार्टी को जीत मिली जबकि कांग्रेस को केवल 10 सीटों पर ही जीत हासिल हुई. 2017 के चुनाव में कांग्रेस ने दलित मतदाताओं पर अकाली दल की पकड़ को कमजोर कर दिया और समीकरण को पूरी तरह से बदल दिया. इस बार 34 सुरक्षित सीटों में से 21 सीटों पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की जबकि अकाली दल को केवल 3 सीटों पर जीत मिली.


भारत