उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

बंगाल नगर निगम चुनावों में करीब 72 फीसदी मतदान




कोलकाता। पश्चिम बंगाल के विधाननगर, सिलिगुड़ी, चंद्रनगर और आसनसोल नगर निगमों के चुनावों में शाम पांच बजे तक करीब 72 फीसदी मतदान हुए।
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि शाम पांच बजे तक 71.83 फीसदी मतदान हुआ।
उत्तरी बंगाल के सिलीगुड़ी में लगभग 73.60 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि हुगली के चंदननगर में 70.76 फीसदी , उत्तर 24 परगना के बिधाननगर में 71.09 प्रतिशत और बर्धमान के आसनसोल में शाम पांच बजे तक 71.87 फीसदी मतदान हुआ।
बदमाशों की ओर से गोलीबारी किये जाने के बाद भारतीय जनता पार्टी के नेता व पूर्व महापौर जितेंद्र तिवारी ने पुलिस पर निष्क्रियता का आरोप लगाया। श्री तिवारी पहले तृणमूल के साथ थे और आसनसोल के मेयर थे लेकिन बाद में 2021 में पाला बदल कर भाजपा में शामिल हो गये।
श्री तिवारी का आरोप है कि उनकी पत्नी चैताली के वार्ड 27 में फायरिंग की घटना हुई है। श्रीमती चैताली उसी वार्ड से उम्मीदवार हैं।
ढाडका इलाके में, हालांकि पुलिस की एक मजबूत टुकड़ी तैनात की गई थी।
आसनसोल नगर निकाय क्षेत्र में गोलीबारी की घटना के बारे में पूछे जाने पर चुनाव अधिकारी ने कहा कि आयोग को ऐसी कोई शिकायत नहीं मिली है, हालांकि एसईसी इस पर विचार कर रहा है।
सूत्रों ने बताया कि आसनसोल में मतदान प्रक्रिया में गड़बड़ी करने के आरोप में सात लोगों को गिरफ्तार किया गया है।
सिलीगुड़ी पुलिस ने मतदान केंद्रों के बाहर समस्या पैदा करने में कथित संलिप्तता के लिए भाजपा उम्मीदवारों सुभाषिश दास और विश्वजीत मंडल को भी हिरासत में लिया।
आसनसोल के वार्ड 15 से भाजपा प्रत्याशी आदर्श शर्मा का सिर लोहे का रॉड से चोट लगने से फट गया और वह घायल हो गए।
भाजपा ने आरोप लगाया कि ‘बूथ जाम’ करने का विरोध किये जाने के बाद तृणमूल कांग्रेस के गुंडों ने उन पर हमला किया, जिसे सत्ताधारी दल ने साफ नकार दिया।
मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने आरोप लगाया कि तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने आसनसोल नगर निगम सीमा के भीतर जमुरिया इलाके में एक बूथ के अंदर उसके पोलिंग एजेंट पर हमला किया, हालांकि सत्तारूढ़ दल ने इसे निराधार बताया।
सूत्रों ने बताया कि कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत राज्य के 9000 पुलिसकर्मियों की तैनाती के साथ कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह सात बजे मतदान शांतिपूर्ण तरीके से शुरू हुआ।
शहर के एक चुनाव अधिकारी ने कहा कि बूथ कैप्चरिंग और डराने-धमकाने की कुछ छिटपुट घटनाओं को छोड़कर अब तक मतदान शांतिपूर्ण रहा।
इसके साथ ही चारों नगर निगमों में 953 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होना है। चंदननगर में 33 वार्डों के लिए 120 प्रत्याशी व आसनसोल के 106 वार्डाें में 430 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। इसके अलावा विधाननगर के 41 वार्डों में कुल 203 उम्मीदवार मैदान में हैं, जबकि सिलीगुड़ी नगर निगम की 47 सीटों पर 200 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।


भारत