उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

हर्षोल्लास से मनायी गयी बसंत पंचमी और सरस्वती पूजा




नयी दिल्ली । देश भर में शनिवार को बसंत पंचमी और सरस्वती पूजा का उत्सव पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।
इस अवसर पर स्कूल-कॉलेजों में ज्ञान, कला, विद्या और वाणी की देवी मां सरस्वती की प्रतिमा स्थापित की गयी और छात्र-छात्राओं ने पारंपरिक वस्त्रों में सज-धज कर पूरे विधि-विधान के साथ उनकी आराधना की। इसके अलावा कई स्थानों पर सार्वजनिक पंडालों में भी वीणावादिनी देवी की प्रतिमा स्थापित की गयी और लोगों ने उनके दर्शन कर विद्या और सुख-समृद्धि का वरदान मांगा। घरों में भी इस अवसर पर विशेष पूजा-अर्चना की गयी।
हिंदू धर्मावलंबी माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मां सरस्वती की पूजा-अर्चना करते हैं। माना जाता है कि मां शारदा को पीत वर्ण बहुत प्रिय है, इसलिए इस दिन लोग पीले वस्त्र धारण कर इसी रंग के फूल, फल और मिष्ठान आदि से उनकी पूजा करते हैं। जैसे-जैसे बसंत ऋतु आती है, वैसे-वैसे मौसम से ठंड भी कम होनी शुरू हो जाती है। पेड़ पौधों पर पत्ते, फूल और कलियां खिलने लगती हैं। सरसों की फसल पककर तैयार हो जाती है और प्रकृति हरी चादर ओढ़ कर अपना रंग बरसाती है। देश के विभिन्न राज्यों में बसंत पंचमी अलग तरीके से मनायी जाती है। झारखंड, बिहार, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में इस अवसर पर देवी सरस्वती की पूजा की जाती है, जबकि पंजाब और हरियाण में बसंत पंचमी को फसल उत्सव के रूप में मनाते हैं। इस अवसर पर कई राज्यों में पतंगे भी उड़ायी जाती हैं।
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित विभिन्न गणमान्य लोगों ने इस अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं।
श्री कोविंद ने इस अवसर पर कहा, “बसंत पंचमी और सरस्वती पूजा के शुभ अवसर पर सभी देशवासियों को मेरी हार्दिक शुभकामनाएं। मैं कामना करता हूँ कि बसंत का आगमन सभी देशवासियों के जीवन में सुख, समृद्धि और उत्तम स्वास्थ्य का संचार करे तथा विद्या की देवी मां सरस्वती सभी के जीवन को ज्ञान के प्रकाश से आलोकित करें।”
श्री नायडू ने बसंत पंचमी के अवसर पर एक संदेश में कहा कि मां सरस्वती हम सभी के जीवन को ज्ञान, सृजनात्मकता और समृद्धि से प्रकाशित करें।
उन्होंने कहा, “देशवासियों को बसंत पंचमी की हार्दिक बधाई। यह तैयार फसलों से सजी प्रकृति के अप्रतिम सौदर्य का पर्व है, भारतीय परंपरा में यह वाग्देवी सरस्वती का पर्व है। आप सभी सुसंस्कृत शिक्षित हों, समृद्ध हों, स्वस्थ हों, मेरी यही शुभकामना है।”
श्री मोदी ने सभी देशवासियों को बसंत पंचमी और सरस्वती पूजा की ढेरों शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा, “ मां शारदा की कृपा आप सभी पर बनी रहे और ऋतुराज बसंत हर किसी के जीवन में हर्षोल्लास लेकर आए।”
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने समस्त देशवासियों को बसंत पंचमी के पावन पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए कहा कि विद्या की देवी मां सरस्वती सभी के जीवन को ज्ञान के प्रकाश से आलोकित करें।
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, “बसंत पंचमी और सरस्वती पूजा की आप सभी को हार्दिक शुभकामनाएँ। माँ शारदा आपके जीवन में सुख और समृद्धि की वृद्धि करें, यही कामना है।”


भारत