उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

सतर्कता में कमी नहीं करें राज्य: मांडविया




नयी दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया ने कोरोना महामारी से निपटने में राज्यों को हर संभव सहयोग का आश्वासन देते हुए कहा है कि सतर्कता में कमी नहीं की जानी चाहिए।
श्री मांडविया ने शनिवार को पांच पूर्वी राज्य के साथ कोरोना महामारी से निपटने की तैयारियों की समीक्षा बैठक में कहा कि कोविड के खिलाफ लड़ाई केंद्र और राज्यों का संयुक्त प्रयास और संयुक्त जिम्मेदारी है।
उन्होंने ओडिशा, बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड और पश्चिम बंगाल के पांच पूर्वी राज्यों के राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों और प्रधान सचिवों और अतिरिक्त मुख्य सचिवों के साथ बातचीत की। बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री डॉ भारती प्रवीण पवार और नीति आयोग के स्वास्थ्य सदस्य डॉ. वीके पॉल भी उपस्थित थे।
उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक में शामिल होने वाले राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों में झारखंड के बन्ना गुप्ता, छत्तीसगढ़ के टीएस सिंह देव और बिहार के मंगल पांडे शामिल थे।
समीक्षा बैठक में श्री मांडविया ने कहा कि हालांकि अधिकांश राज्यों में सक्रिय मामलों और संक्रमण दर में पिछले दो सप्ताह में गिरावट देखी गई है, फिर भी सतर्क रहने की जरूरत है। उन्होंने उनसे दैनिक आधार पर निगरानी करने और आरटी-पीसीआर परीक्षण दरों में वृद्धि करने का आग्रह किया क्योंकि अधिकांश राज्यों ने पीटीपीसीआर परीक्षणों की कम हिस्सेदारी है।
केंद्रीय मंत्री ने राज्यों से स्वास्थ्य सेवा का बुनियादी ढांचा तैयार रखने को कहा । उन्होंने कहा कि इसके लिए केंद्र सरकार ने निर्धारित कोष जारी किया है। इसका राज्यों को इस्तेमाल करना चाहिए। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी से निपटने में केंद्र सरकार राज्यों को हर संभव सहयोग देगी।


भारत