आज साल का पहला और सबसे लंबा सूर्य ग्रहण >>>>>>>> स्मृति ईरानी राहुल गांधी पर साधा निशाना, कहा - उन्होंने वायनाड में आतंकी संगठन पीएफआई का समर्थन लिया' >>>>>>>> इलेक्टोरल बॉन्ड के नाम पर घोटाला हुआ है -संजय सिंह >>>>>>>> मोदी देश के गरीब के साथ चट्टान की तरह खड़ा है : पीएम
Dainik Vishwamitra

रविवार २८ अप्रैल २०२४

बदली बयार, शेयर बाजार में लौटी रौनक


 

मुंबई। विगत पांच दिनों से जारी गिरावटके बाद मंगलवार को आखिरकार शेयर बाजार में ब्रेक लगा। आज बाजार अंत में हरे निशान पर बंद हुआ। बंबई स्टॉक एक्सचेंज का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 367 अंक की तेजी लेकर 57,858 के स्तर पर बंद हुआ, जबकि एनएसई का निफ्टी उछलकर एक बार फिर 17,200 के पार पहुंच गया।
 रूस-यूक्रेन तनाव एवं अमेरिकी फेड रिजर्व के ब्याज दरों में कटौती शुरू करने के संकेत से निवेशकों के सतर्कता बरतने के कारण वैश्विक बाजार के मिलेजुले रुख के बीच स्थानीय स्तर पर मारुति, एसबीआई, एनटीपीसी, टाटा स्टील और एलटी जैसी दिग्गज कंपनियों में हुई मजबूत लिवाली की बदौलत शेयर बाजार में आज तेजी लौट आई।
बीएसई का तीस शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 366.64 अंक की तेजी लेकर
57,858.15 अंक और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 121.25 अंक मजबूत होकर 17,270.35 अंक पर पहुंच गया। दिग्गज कंपनियों की तरह छोटी और मझौली कंपनियों में भी लिवाली का जोर रहा। इस दौरान बीएसई का मिडकैप 1.03 प्रतिशत उछलकर 24,245.46 अंक और स्मॉलकैप 0.81 फीसदी चढ़कर 28,869.33 अंक पर रहा।
वैश्विक बाजार में मिलाजुला रुख रहा। इस दौरान ब्रिटेन का एफटीएसई 0.88 और जर्मनी का डैक्स 0.92 प्रतिशत चढ़ गया जबकि जापान का निक्केई 1.66, हांगकांग का हैंगसैंग 1.67 और चीन का शंघाई कंपोजिट 2.58 प्रतिशत लुढ़क गया।


  • रूस की सैन्य कार्रवाई के आदेश से शेयर बाजार में कोहराम

    मुंबई। रूस के यूक्रेन पर सैन्य कार्रवाई करने के आदेश से वैश्विक बाजार के हाहाकार से हतोत्साहित निवेशकों की स्थानीय स्तर पर हुई जबरदस्त बिकवाली से आज घरेलू शेयर बाजार में कोहराम मच गया।

  • शेयर बाजार: बिकवाली से लगातार तीसरे दिन भी गिरावट

    मुंबई। वैश्विक बाजार के मिलेजुले रुख के बीच स्थानीय स्तर पर रिलायंस, महिंद्रा, आईटीसी, एनटीपीसी और आईसीआईसीआई समेत कई दिग्गज कंपनियों में हुई बिकवाली से शेयर बाजार आज लगातार तीसरे दिन भी गिरावट पर रहा।

  • यूक्रेन संकट से शेयर बाजार में कोहराम

    मुंंबई। रूस और यूक्रेन के बीच बढ़ते तनाव के कारण उत्पन्न संकट का असर आज वैश्विक बाजार पर दिखा जिससे घरेलू शेयर बाजार में भी कोहराम मच गया और सेंसेक्स करीब साढ़े पांच महीने के निचले स्तर 56405.84 अंक और निफ्टी 16842.80 अंक पर उतर गया।