उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शनिवार ११ मई २०२४

काशी विश्वनाथ मंदिर पहन कर जा सकेंगे पादुकाएं



नयी दिल्ली। काशी विश्वनाथ मंदिर में जाने वाले श्रद्धालु आगामी मकर-संक्रांति से वहां परिसर में चाहें तो चप्पल पहन कर जा सकते हैं, पर यह चप्पल हाथ से विनिर्मित कागज की होंगी और परिसर के बाहर खादी ग्रामोद्योग के बिक्री केंद्र से ली जा सकेगी।
खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) ने एक बयान में सोमवार को बताया कि काशी विश्वनाथ मंदिर के महंत मकर संक्रांति को हाथ से बने कागज की चप्पलों की इकाई का उद्घाटन करेंगे।
उसी दिन से वहां इन चप्पलों की बिक्री शुरू हो जाएगी। इसके लिए पार्किंग क्षेत्र में खादी की दुकान स्थापित की जा रही है। इनकी बिक्री काशी हस्तकला प्रतिष्ठान करेगा जो एक पंजीकृत खादी निकाय है।
एक बार प्रयोग कर फेंक देने लायक कागज की हस्तनिर्मित चप्पलों की कीमत 50 रुपये रखी गयी है। आयोग का कहना है कि इससे गर्मी-सर्दी में काशीधाम दर्शन के लिए वहां जाने वाले श्रद्धालुओं और मंदिर कर्मियों को आराम होगा।
वहां अभी अभी परिसर में नियमानुसार श्रद्धालु, पुरोहित और कर्मचारी नंगे पांव ही प्रवेश कर सकते हैं।
केवीआईसी के चयरमैन विनय कुमार सक्सेना ने बताया कि हाथ से बने कागज से बनी एक बार इस्तेमाल कर के निस्तारित कर दी जाने वाली इन चप्पलों से मंदिर की सुचिता बनी रहेगी और श्रद्धालुओं को कड़ी गर्मी-सर्दी के मौसम में दर्शन करने में आराम रहेगा। इन चप्पलों में केवल प्राकृतिक सामग्री होने के कारण इनसे पर्यावरण को भी नुकसान नहीं होगा।


  • आज मनायी जा रही है महाशिवरात्रि, मंदिरों में उमड़े श्रद्धालु

    नई दिल्ली/कोलकाता। आज पूरे देश में महाशिवरात्रि का त्योहार बड़े धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस अवसर पर कोलकाता के भूतनाथ, खिदिरपुर के भू-कैलाश मंदिर, तारकेश्वर सहित तमाम मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ है।

  • बसंत पंचमी का पर्व आज, घर-घर में विराजीं मां सरस्वती

    कोलकाता। बसंत पंचमी का पर्व आज मनाया जा रहा है। इसको लेकर विद्यार्थियों में खासा उत्साह है। कोलकाता समेत पूरे पश्चिम बंगाल में यह पूजा लगभग हर घर में की जाती है। बसंत पंचमी पर्व की पूर्व संध्या पर कल तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया। सार्वजनिक रूप से मां सरस्वती की प्रतिमा को रखने वाली समितियां काफी दिनों से तैयारियों में जुटी थीं।

  • अयोध्या राम मंदिर का विवादों और संघर्ष से रहा नाता

    श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की स्थापना फरवरी 2020 में हुई थी। सुन्नी वक्फ बोर्ड ने पांच एकड़ जमीन स्वीकार की और अगस्त 2020 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर की आधारशिला रखी।