उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

विस चुनावों में ली जाएगी तकनीक की पूरी मदद



नयी दिल्ली। कोरोना के बीच पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने पूरी तैयारी कर ली है। आयोग ने बताया की यह चुनाव पूर्ण रूप से कोविड नियमों के पालन के साथ होंगे, जिसमें तकनीक की पूरी मदद ली जाएगी। सम्मेलन में आयोग ने तीन एप्लीकेशन (एप) के बारे में जानकारी प्रदान की है, जिनकी मदद से चुनाव प्रक्रिया में सुगमता आएगी। यह एप हैं ई-विजिल, सुविधा उम्मीदवार और दिव्यांग एप।
संवाददाता सम्मेलन में शनिवार को आयोग ने बताया कि ई-विजिल एप के माध्यम से कोई भी व्यक्ति किसी भी उम्मीदवार की आचार संहिता या आयोग द्वारा निर्धारित खर्च सीमा का उल्लंधन करने पर शिकायत कर सकता है। शिकायतकर्ता को महज तस्वीर खीचकर या वीडियो बनाकर ई-विजिल एप पर डालनी होगी जिसमें 100 मिनट के भीतर कार्रवाई करने का प्रावधान है।
सुविधा उम्मीदवार एप के माध्यम से आयोग उम्मीदवार को कई राहत देने जा रहा है, जिससे वह रैलियों और जनसभाओं के लिए स्थल आरक्षित कर सकता है। यह एप उम्मीदवार, राजनीतिक दल और एजेंटो के लिए चुनाव के समय उपलब्ध होगी।
दिव्यांग एप के जरिए चुनाव आयोग ने एक बड़ा तोहफा दिया है। इस एप के माध्यम से दिव्यांगजन अपना नया पंजीकरण, पलायन, जानकारियों में परिवर्तन और व्हील चेयर की मांग कर सकते हैं। साथ ही फोन में उपलब्ध सेवा से नेत्रहीन और श्रवण शक्ति से कमजोर दिव्यांगजन इस एप का लाभ उठा सकते हैं।
इन तीनों एप के अलावा चुनाव आयोग ने उम्मीदवारों को ऑनलाइन नामांकन की सुविधा भी प्रदान की है, वहीं उम्मीदवार शपथपत्र पॉर्टल पर उम्मीदवारों की रूपरेखा, नामांकन स्थिति एवं शपथपत्र की सारी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी, जिससे मतदाता अच्छे से उम्मीदवार को जान सकते हैं।


भारत