उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

सत्ता में आने पर एक वर्ष के भीतर युवाओं दी जाएंगी एक लाख नौकरियां:चन्नी




फगवाड़ा। पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने मंगलवार को एक साल के भीतर युवाओं को एक लाख नौकरियां देने की घोषणा की।
लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में पंजाब गवर्नमेंट रोज़गार गारंटी फॉर यूथ स्कीम शुरू करने के बाद एक विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए श्री चन्नी ने कहा कि यह केवल एक घोषणा नहीं है, बल्कि यह पंजाब कैबिनेट के एक निर्णय द्वारा समर्थित एक प्रतिबद्धता है, जिसे पूरा किया जाना है। उन्होंने घोषणा की कि चुनाव के बाद सत्ता में आने पर कांग्रेस सरकार का पहला निर्णय इन नौकरियों को प्रदान करना होगा। उन्होंने कहा कि 10 प्लस टू पास करने वाले सभी युवा इस योजना के तहत नौकरी के पात्र होंगे।
श्री चन्नी ने कहा कि यह गारंटी योजना छात्रों को सिविल सेवा और सशस्त्र बलों की प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मुफ्त कोचिंग भी सुनिश्चित करेगी। उन्होंने कहा कि कहा कि राज्य सरकार राज्य के विश्वविद्यालयों में युवाओं के लिए

स्टार्ट-अप कोर्स भी शुरू करेगी। उन्होंने कहा कि यह हम सभी के लिए बहुत गर्व और संतोष की बात है कि राज्य के मेहनती युवाओं ने न केवल राज्य की सीमाओं की रक्षा करने में बल्कि खेल और अन्य क्षेत्रों में भी अग्रणी भूमिका निभाई है।
उन्होंने कहा कि पंजाबी युवाओं ने भी उन देशों में कड़ी मेहनत करके विदेशी भूमि के विकास में बहुत योगदान दिया है। श्री चन्नी ने कहा कि युवाओं को विदेश जाने और फर्जी ट्रैवल एजेंटों के चंगुल से बचाने के लिए पंजाब सरकार जल्द ही युवाओं को विदेश भेजने का कार्यक्रम शुरू करेगी।
श्री चन्नी ने कहा कि राज्य सरकार इस उद्देश्य के लिए युवाओं को ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध कराएगी। उन्होंने कहा कि इसी तरह के ऋण उन युवाओं को भी दिए जाएंगे, जो अपना उद्यम खोलने के इच्छुक हैं। इसके अलावा राज्य सरकार आईईएलटीएस, टीओईएफएल और पीटीई के लिए मुफ्त कोचिंग भी मुहैया कराएगी ताकि युवा आसानी से इसमें शामिल हो सकें।
मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं को रोजगार देने के लिए उद्योगपतियों के साथ विस्तृत गठजोड़ किया गया है। उन्होंने कहा कि वह दिन दूर नहीं जब पंजाब के युवा राज्य के सामाजिक-आर्थिक विकास में उदारतापूर्वक योगदान देंगे। मुख्यमंत्री ने कल्पना की कि राज्य सरकार की यह पहल राज्य के युवाओं को लाभकारी रोजगार देने के साथ-साथ उनके लिए आत्मनिर्भरता के नए रास्ते खोलने में एक लंबा सफर तय करेगी।
मुख्यमंत्री ने युवाओं के साथ भावनात्मक जुड़ाव स्थापित करते हुए कहा कि उन्होंने अपने परिवार के संकट को कम करने के लिए लगभग हर काम करके कड़ी मेहनत की है। उन्होंने खुद मुश्किलों का सामना किया है इसलिए उन्हें काम की कीमत पता है। उन्होंने कहा कि इस योजना से युवाओं को लाभान्वित करने का हर संभव प्रयास किया जायेगा।


भारत