उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शनिवार ११ मई २०२४

इस वर्ष शेयर बाजार दे सकता है बंपर रिटर्न




मुंबई। शेयर बाजार ने बीते साल निवेशकों को मालामाल किया और वर्ष 2022 में भी इसके बंपर रिटर्न देने की संभावना है। वर्ष 2021 के आखिरी सप्ताह में भी शेयर बाजार में तेजी रही।
बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स इससे पिछले सप्ताह की तुलना में 1129.51 अंक बढ़कर 58253.82 अंक पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 350.30 अंकों की बढ़त के साथ 17354.05 अंक पर रहा। इस दौरान छोटी और मझौली कंपनियों में भी जबरदस्त तेजी देखी गयी जिससे बीएसई का मिडकैप 612.81 अंक उछलकर 24970.08 अंक पर और स्मॉलकैप 1091.21 अंक उठकर 29457.76 अंक पर रहा।
वर्ष 2021 में सेंसेक्स और निफ्टी ने कई बड़े पड़ाव को पार कर इतिहास रचा। सेंसेक्स ने पहले ही महीने जनवरी में 48 हजार का लेवल पार किया और फिर इसकी रफ्तार थमी नहीं और इसने 19 अक्टूबर2021 को 62 हजार के स्तर को पार करते हुये 62245 के स्तर को छुआ। इसी तरह से निफ्टी ने फरवरी में पहली बार 15 हजार का स्तर पार किया और अक्टूबर में 18 हजार का रिकॉर्ड लेवल भी छू दिया। दोनों ही घरेलू प्रमुख सूचकांक के लिए पिछला साल शानदार रहा और पिछले एक साल में सेंसेक्स करीब 21 फीसदी और निफ्टी 23 फीसदी मजबूत हुआ। वर्ष 2021 में किसी एक शेयर की बात की जाय तो टाटा समूह की टेलीकॉम कंपनी टाटा टेलिसर्विसेज ने निवेशकों की पूंजी में जबरदस्त इजाफा किया और एक साल में ही उनकी पूंजी 2400 फीसदी से भी अधिक बढ़ गई।
समीक्षाधीन अवधि में भी विदेशी निवेशकों ने जहां बिकवाली की है वहीं घरेलू निवेशक लिवाल रहे हैं जिससे शेयर बाजार में करीब दो फीसदी की तेजी देखी गयी।
विश्लेषकों का कहना है कि अगले सप्ताह भी बाजार में तेजी दिख सकती है क्योंकि कोरोना के नये वेरिएंट ओमीक्रॉन के तीव्रता से फैलने के बावजूद इससे किसी के गंभीर बीमार होने की संभावना बहुत कम दिख रही है और इससे निवेशकों में उत्साह दिख रहा है। इसके साथ ही वाहनों की बिक्री, विनिर्माण पीएमआई, सेवा पीएमआई और निर्यात के साथ ही जीएसटी संग्रह में जारी तेजी का असर भी बाजार पर दिख सकता है। इससे अर्थव्यवस्था में तेजी का रूख बना हुआ दिख रहा है।


  • रूस की सैन्य कार्रवाई के आदेश से शेयर बाजार में कोहराम

    मुंबई। रूस के यूक्रेन पर सैन्य कार्रवाई करने के आदेश से वैश्विक बाजार के हाहाकार से हतोत्साहित निवेशकों की स्थानीय स्तर पर हुई जबरदस्त बिकवाली से आज घरेलू शेयर बाजार में कोहराम मच गया।

  • शेयर बाजार: बिकवाली से लगातार तीसरे दिन भी गिरावट

    मुंबई। वैश्विक बाजार के मिलेजुले रुख के बीच स्थानीय स्तर पर रिलायंस, महिंद्रा, आईटीसी, एनटीपीसी और आईसीआईसीआई समेत कई दिग्गज कंपनियों में हुई बिकवाली से शेयर बाजार आज लगातार तीसरे दिन भी गिरावट पर रहा।

  • यूक्रेन संकट से शेयर बाजार में कोहराम

    मुंंबई। रूस और यूक्रेन के बीच बढ़ते तनाव के कारण उत्पन्न संकट का असर आज वैश्विक बाजार पर दिखा जिससे घरेलू शेयर बाजार में भी कोहराम मच गया और सेंसेक्स करीब साढ़े पांच महीने के निचले स्तर 56405.84 अंक और निफ्टी 16842.80 अंक पर उतर गया।