उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

ओडिशा में विश्व स्तरीय संग्रहालय परिसर बनेगा : पटनायक



भुवनेश्वर। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने गुरुवार को घोषणा की कि राज्य में जल्द ही एक विश्व स्तरीय संग्रहालय परिसर तैयार किया जाएगा।
श्री पटनायक ने यहां कलिंगा आर्ट गैलरी और पांच क्षेत्रीय आर्ट गैलरी का वर्चुएल उद्घाटन के अवसर पर कहा कि संग्रहालय परिसर में उड़िया भाषा, साहित्य और संस्कृति विभाग को इतिहास, कला और संस्कृति के लिए विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है तथा एक मास्टर प्लान के तहत यह कार्य पूरा किया जाएगा।।
राज्य संग्रहालय के परिसर में स्थित कलिंग आर्ट गैलरी राज्य की सबसे बड़ी आर्ट गैलरी है। पांच क्षेत्रीय आर्ट गैलरी गंजम के छत्रपुर, पुरी, बालासोर, संबलपुर और कोरापुट सहित इन पांच जिलों में स्थापित की गई हैं। इन आर्ट गैलरी की स्थापना के लिए ओडिशा ललित कला अकादमी की तरफ से की गई पहली शुरूआत है। राज्य की सांस्कृतिक महत्वत्ता पर प्रकाश डालते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि ओडिशा समृद्ध, सांस्कृतिक और कलात्मक विरासत से लबरेज है।
मुख्यमंत्री ने कहा 'हमारे पास पेंटिंग, वास्तुकला, मूर्तिकला और हस्तशिल्प की अद्वितीय परंपराएं हैं जो कई प्रकार की सांस्कृतिक विरासत को दर्शाती हैं। कला हमारे खून में समाहित है, हमारे दिमाग में बसती है। हमें अपनी कलात्मक परंपरा की रक्षा, संरक्षण और प्रचार के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए।”
उन्होंने कहा कि कलिंग आर्ट गैलरी राज्य की कला और कलाकारों को आगे बढ़ने का अवसर देगी। यह देश-विदेश प्रख्यात कलाकारों सहित विभिन्न क्षेत्रों के कलाकारों का संगम होगा। उन्होंने कहा कि यह कला प्रेमियों, नागरिकों और पर्यटकों को यहां की कला-संस्कृति से रूबरू होने में मदद मिलेगी।


भारत