उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शनिवार ११ मई २०२४

विपक्ष के भारी हंगामे के कारण लोकसभा की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित




नयी दिल्ली। विपक्षी दलों के सदस्यों ने लोकसभा में गुरुवार को गृह राज्यमंत्री मंत्री अजय मिश्रा के इस्तीफे की मांग को लेकर भारी हंगामा किया जिसके कारण पीठासीन अधिकारी भर्तिहरि महताब को सदन की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित करनी पड़ी।
एक बार के स्थगन के बाद सदन की कार्यवाही दो बजे जैसे ही शुरू हुई कांग्रेस , तृणमूल कांग्रेस ,द्रविड़ मुनेत्र कनषम , राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी , समाजवादी पार्टी समेत कई विपक्षी दलों के सदस्य नारेबाजी करते हुए सदन के बीचों बीच आ गए। शोर शराबा कर रहे सदस्यों ने हाथों में तख्तियां ले रखी थीं जिसमें ‘श्री मिश्रा इस्तीफा दो’और ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्री मिश्रा का इस्तीफा लो’ लिखा हुआ था।
विपक्ष के शोर शराबे के बीच श्री महताब ने मंत्रालयों और संसदीय समितियों से संबंधित महत्वपूर्ण कागजात सभा पटल में रखवाए।
हंगामे के बीच ही पर्यावरण , वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव ने जैव विविधता विधेयक 2021 को पेश किया।
पीठासीन अधिकारी ने बार-बार विपक्षी सदस्यों से अपनी सीट पर लौट जाने का आग्रह किया लेकिन शोर मचा रहे सदस्यों पर उनके आग्रह का कोई असर नहीं हुआ। सदन में गतिरोध बढ़ता देख हुए श्री महताब ने कार्यवाही को दिन भर के लिए स्थगित कर दिया।
इससे पहले सुबह सदन में कार्यवाही शुरू हुई लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सदस्यों को ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह के निधन की दुखद सूचना दी और सदस्यों ने मौन रखकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। अध्यक्ष ने इसके बाद सदस्यों को बंगलादेश की आजादी की स्वर्ण जयंती की जानकारी दी जिस पर सदन ने वहां के नागरिकों को इस अवसर पर बधाई दी।
उसके बाद श्री बिरला ने जैसे ही प्रश्नकाल शुरू किया तो विपक्ष के सदस्य गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा के इस्तीफे की मांग को लेकर हंगामा करते हुए सदन के बीचोंबीच आ गए। हंगामे के बीच अध्यक्ष ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी से प्रश्न पूछने को कहा तो शोर शराबा कुछ कम हुआ।
श्री गांधी ने कहा, “लखीमपुर खीरी में हत्या हुई है और इसमें केंद्रीय गृह राज्य मंत्री शामिल है। उन्होंने किसानों को मारा है इसलिए उनको इस्तीफा देना चाहिए और उन्हें सजा मिलनी चाहिए। वह अपराधी हैं और उनके खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए।”
अध्यक्ष ने श्री गांधी से कहा कि वह प्रश्न पूछें। उन्हें प्रश्न पूछने के लिए समय दिया गया है। श्री गांधी ने कहा कि वह प्रश्न ही पूछ रहे हैं। उन्होंने फिर गृहराज्य मंत्री के इस्तीफे की मांग की तो संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि कांग्रेस के सदस्य आसन के सामने हैं तो श्री गांधी सवाल कैसे पूछ सकते हैं। इसी बीच मंत्री के इस्तीफे की मांग पर हंगामा बढ़ने लगा और लोकसभा अध्यक्ष बिरला सदन की कार्यवाही चलाने की कोशिश करते रहे लेकिन हंगामा नहीं थमा तो उन्होंने सदन की कार्यवाही दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी।


भारत