उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

सोनिया के घर पर विपक्ष की बैठक, तृणमूल नदारद



नयी दिल्ली। राज्यसभा से 12 सदस्यों के निष्कासन को वापस लेने के लिए सुबह से ही लामबंद विपक्षी दलों के नेताओं ने शाम को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के आवास पर बैठक की जिसमें निलम्बन वापस लेने की रणनीति पर विचार विमर्श किया गया।
कांग्रेस सूत्रों ने बताया कि बैठक में तृणमूल कांग्रेस के अलावा लगभग सभी विपक्षी दलों के सदस्य मौजूद थे। तृणमूल कांग्रेस को बैठक में नहीं बुलाया गया था जबकि पार्टी की राज्यसभा सदस्य डोली सिहं ने दिन में संसद भवन परिसर से विजय चौक तक निलम्बन के विरोध में विपक्षी दलों के मार्च में हिस्सा लिया था।
सूत्राें ने कहा कि बैठक में सभी सदस्य इस बात पर सहमत थे कि निलम्बित सदस्य माफी नहीं मांगेंगे। उनका कहना था कि जब कोई गलत काम ही नहीं किया गया है तो माफी किस बात के लिए मांगेंगे। कई नेताओं ने कहा कि सरकार ने गलत कदम उठाया है इसलिए उसे ही माफी मांगनी चाहिए। उनका कहना था कि सदस्यों को पहले के सत्र में किये गये व्यवहार के लिए इस सत्र में निलम्बित करना गलत है और इसके लिए सरकार माफी मांगे।
श्रीमती गांधी के आवास पर हुई विपक्षी दलों के नेताओं की बैठक के बाद नेशनल कांफ्रेंस के फारूख अब्दुल्ला ने कहा कि देश संकट में है और बैठक में इसी संकट से निपटने को लेकर चर्चा हुई। उनका कहना था कि विपक्षी दल मिलकर अपनी लड़ाई लड़ेंगे और देश को संकट से बाहर निकाले। श्री अब्दुल्ला से जब संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी की उन्हें पाकिस्तान में रहने संबंधी टिप्पणी के बारे में पूछा गया तो नेशनल कांफ्रेंस के नेता ने कहा “श्री जोशी को ही पाकिस्तान जाना चाहिए।”
गौरतलब है कि विपक्ष के सदस्यों ने निलम्बन वापस लिये जाने की मांग करते हुए राज्यसभा में आज भी हंगामा किया जिसके कारण सदन की कार्यवाही नहीं चल सकी। बाद में दोनों सदनों में मौजूद विपक्ष के सांसदों ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में संसदभवन परिसर में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की मूर्ति से विजय चौक तक मार्च किया।


भारत