उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

जम्मू-कश्मीर में बदलाव शुरू हो चुके हैं, वंचितों को अधिकार मिले हैं: मनोज सिन्हा



नयी दिल्ली। जम्मू-कश्मीर के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने शनिवार को कहा कि अनुच्छेद 370 हटने के बाद वहां बदलाव की शुरुआत हो गयी है और वंचितों को उनके अधिकार मिलने शुरू हो गए हैं।
उन्होंने यहां एक निजी समाचार चैनल के परिचर्चा कार्यक्रम में कहा, “बदलाव की शुरुआत उसी दिन से शुरू हो गयी जब वंचित लोगों को उनके अधिकार मिलने शुरू हो गए। आदिवासी समुदाय को खेती के लिए जमीन मिलने लगी है।”
श्री सिन्हा ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में ‘जो स्वीपर भाई बहन’ पहले स्वीपर के काम के अलावा कोई काम नहीं कर सकते थे, जिन लोगों ने 70-72 साल तक मौलिक अधिकार खो दिया था, उन्हें उनका मौलिक अधिकार मिलने लगा है। ”
उप राज्यपाल ने कहा कि राज्य में सरकारी खर्च में पारदर्शिता आयी है। अब पहले की तुलना में कम खर्च से ज्यादा काम हो रहे हैं। जम्मू-कश्मीर में पहले तीन मेडिकल काॅलेज थे, अब चार और बन गए हैं। बदलाव हो रहे हैं लेकिन कुछ लोगों के चश्मे की नजर कमजोर है, उन्हें यह नहीं दिखेगा।
उन्होंने भरोसा दिया कि उनके सीमावर्ती केंद्र शासित क्षेत्र में समाज के अंतिम लोगों तक विकास पहुंचेगा। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर प्रशासन शांति में विश्वास करता हैं, अब वहां की आवाम को कोई दिक्कत नहीं है। कश्मीर अपनी सांस्कृतिक विरासत के लिए जाना जाता है।


भारत