उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

इसी महीने शुरु हो जायेगा बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे : योगी




लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भरोसा दिलाया है कि राज्य में विश्वस्तरीय सड़क सुविधाओं का नेटवर्क मजबूत करने की कड़ी में बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे को इस महीने शुरु कर दिया जायेगा।
योगी ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री गति शक्ति नेशनल मास्टर कार्यक्रम के उत्तर क्षेत्र के सम्मेलन (नार्थ) में यह जानकारी देते हुये बताया, “हमारी सरकार बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे को भी दिसम्बर में चालू करने जा रही है।” उन्होंने कहा कि ढांचागत विकास परियोजनाओं को विषम परिस्थितयों में भी सुचारु बनाने में पीएम गति शक्ति मिशन बड़ा माध्यम बन रहा है। इसी की मदद से राज्य सरकार ने कोरोना जैसी वैश्विक महामारी के बावजूद विकास के कार्यों को रुकने नहीं दिया। नतीजतन, पीएम गति शक्ति के माध्यम से ही पूर्वांचल एक्सप्रेस वे को विषम परिस्थितियों के बावजूद रिकार्ड समय में बनाने में सफलता मिली।
बिजली आपूर्ति को सुचारु बनाने की दिशा में किये जा रहे उपायों का जिक्र करते हुये योगी ने कहा कि इस माह से हम गांव एवं शहर में सभी जगह 24 घंटे की बिजली आपूर्ति भी शुरू कर दी जायेगी। योगी ने कहा कि पीएम गति शक्ति प्लेटफार्म को मजबूत करने के लिए राज्य सरकार ने पहले चरण में 16 विभागों एवं विभिन्न एजेंसियों की परियोजनाओं का एकीकरण किया जा चुका है। द्वितीय चरण में 11 विभाग और एजेंसियों को एकीकृत करने के लिए गति शक्ति पोर्टल पर चिन्हित किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश 2015-17 में कार्य सुगमता (ईज आफ डूइंग बिजनेस) में 14वें स्थान पर था, आज इस मामले में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। उन्होंने कहा कि इस दौरान किसी भी औद्योगिक संस्थान को बंद नहीं होने दिया गया जिससे जीवन और आजीविका दोनों को बचाने में मदद मिली।
मुख्यमंत्री ने कहा कि आजादी से 2017 तक प्रदेश में केवल डेढ़ एक्सप्रेस वे बने थे। लेकिन हमारी सरकार पौने पांच वर्ष में छह एक्सप्रेस वे बना रही है। 24 से 25 करोड़ की आबादी के लिए केवल दो हवाईअड्डे थे। अब नौ हवाईअड्डे चालू कर दिए हैं, 11 हवाईअड्डों के निर्माण का काम चल रहा है।


भारत