उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

एससीबी मेडिकल कॉलेज व अस्पताल का एम्स की तर्ज पर होगा विकास :नवीन



कटक। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने शुक्रवार को कहा कि एससीबी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल को देश में मौजूद सर्वश्रेष्ट मेडिकल सुविधा एवं स्वास्थ्य शिक्षा संस्थान के तौर पर विकसित किया जाएगा।
मेडिकल कॉलेज के प्लेटिनियम उत्सव में वीडियों कांफ्रेंसिंग के जरिए जुड़े श्री पटनायक ने कहा कि इस अनुसंधान संस्थान ने कई जानें बचाई हैं और इसके पूर्व छात्र शानदार रहें हैं।
उन्होंने कहा कि एससीबी द्वारा मानवता के लिए प्रदान की गई सेवा अद्वितीय है और विशेष रूप से ओडिशा के लोगों के लिए।
श्री पटनायक ने कहा,“ये मेरा सपना है कि एससीबी को एम्स प्लस संस्थान की तर्ज पर विकसित किया जाए, जिसमें स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़ी अत्याधुनिक तकनीक हो और नए जमाने के स्वास्थ्य विज्ञान से अपना सर्वश्रेष्ट प्रदान करें।”
मुख्यमंत्री ने कहा,“हमें एससीबी को सबसे सर्वोच्च देना है। यह मेरा सपना है कि बेहतर इलाज के लिए ओडिशा से बाहर किसी को मजबूर होकर ना जान पड़े। पिछले 75 सालों से एससीबी ने हमारा साथ दिया है, अब उसे वापस करने की हमारी बारी है।”
उन्होनें कहा ओडिशा को आज के समय में कई उपलब्धियों के लिए जाना जाता है। लेकिन एक समय वह था जब ऐसा कुछ नहीं था। लेकिन उस वक्त भी उत्कृष्टता की एक किरण, ‘बड़ा दख्तरखाना’ खड़ा था, जो कि डॉक्टरों की प्रतिबद्धता के साथ अमीर और गरीब को गुणकारी तथा सस्ती स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए जाना जाता है।
इस अवसर पर अपने जीवन के बिताए कॉलेज के समय में शानदार लम्हों का जश्न मनाने पहुंचे बड़ी संख्या में पूर्व छात्रों का स्वागत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा दुनिया के हर कोनों में मौजूद एससीबी के पूर्व छात्र ओडिशा के दूत हैं - टोक्यो से लेकर मैनहैटन तक - एससीबी से निकले ओडिशा के डॉक्टर पूरी दुनिया में निस्वार्थ सेवा कर रहें हैं।
इस मौके पर श्री पटनायक ने संस्थान के विकास में सहायक रहे महाराजा श्री राम चंद्र भांजा देव को भी श्रद्धाजंली दी।
समारोह के दौरान,समारोह के दौरान मुख्यमंत्री ने प्लेटिनम जुबली स्मारक का अनावरण किया और एक संग्रह का विमोचन किया।


स्वास्थ्य

  • भारत के लिए खतरा बनता तंबाकू

    नई दिल्ली: तंबाकू ने महामारी की तरह दुनिया को घेर रखा है जिससे हर साल लाखों लोगों की मौत हो रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, तंबाकू से होने वाली बीमारियों और मौतों से भारत को हर साल जीडीपी का 1% से ज्यादा का नुकसान हो रहा है। तंबाकू का सेवन करने वालों में हर साल 80 लाख से अधिक लोगों की मौत हो रही है, जिसमें 13 लाख ऐसे लोग भी शामिल हैं जो तंबाकू का सेवन तो नहीं करते, लेकिन उन्हें धुएं के जरिए इस महामारी से संपर्क हो रहा है।

  • भारत सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला देश, चीन को पछाड़ा

    नई दिल्ली। भारत दुनिया का सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला देश बन गया है। इसने चीन को पछाड़ दिया है। भारत की जनसंख्या चीन से अब 26 लाख ज्यादा हो गई है। भारत में एक ओर जहां सबसे ज्यादा युवा आबादी है, वहीं चीन में सबसे ज्यादा बुजुर्गों की आबादी है। संयुक्त राष्ट्र की ताजा रिपोर्ट में हिंदुस्तान ने इस मामले में चीन को पीछे छोड़ दिया है।

  • देश की पहली महिला मनोचिकित्सक शारदा मेनन का निधन

    चेन्नई। देश की पहली महिला मनोचिकित्सक एवं सिजोफ्रेनिया रिसर्च फाउंडेशन की संस्थापक शारदा मेनन का यहां रविवार शाम को निधन हो गया। वह 98 साल की थीं।