उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

दिल्ली में शैक्षणिक संस्थान सोमवार से खुलेंगे: केजरीवाल




नयी दिल्ली। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि प्रदूषण की स्थिति में सुधार को देखते हुए यहां स्कूल-कॉलेज 29 नवंबर से खोल दिए जाएंगे और सीएनजी एवं इलेक्ट्रिक ट्रक को 27 नवंबर से प्रवेश दिया जाएगा।
श्री राय ने आज यहां संवाददाताओं से कहा कि दिल्ली के अंदर पिछले तीन दिनों से लगातार प्रदूषण के स्तर में सुधार हो रहा है। दिवाली से पहले जो प्रदूषण की स्थिति थी, उस स्थिति में दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स पहुंच चुका है। दिवाली के बाद से लगातार प्रदूषण का स्तर बढ़ने लगा था जिसे देखते हुए दिल्ली के अंदर रूटीन कार्रवाई के अलावा कई सारे प्रतिबंध लगाए गए थे।
उन्होंने कहा कि दिल्ली के उच्च अधिकारियों के साथ आज समीक्षा बैठक में प्रमुख निर्णय लिए गए हैं। दिल्ली के अंदर बाहर से ट्रक का प्रवेश अभी तक अत्यावश्यक सेवाओं को छोड़कर बंद था। बैठक में निर्णय लिया है कि 27 नवंबर से ट्रक जो सीएनजी और इलेक्ट्रिक से चलता हो, को प्रवेश दिया जाएगा, बाकी ट्रक के प्रवेश पर तीन दिसंबर तक प्रतिबंधित रहेगा। इसके अलावा आवश्यक सेवाओं की गाड़ियों को प्रवेश मिलेगा।
श्री राय ने कहा कि दिल्ली के अंदर स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक संस्थान और लाइब्रेरी सोमवार से खोल दिए जाएंगे। इसके अलावा सरकारी विभागों में वर्क फ्रॉम था और सरकारी दफ्तर बंद थे। अब उनको 29 नवंबर से खोल दिया जाएगा। इसके लिए सभी सरकारी कर्मचारियों को एडवाइजरी है कि वह ज्यादा से ज्यादा सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करें। सरकार ने अभी सीएनजी की निजी बसें हायर की हैं। इन बसों को जो मुख्य कॉलोनी हैं जहां से दिल्ली सरकार के कर्मचारी आते हैं वहां पर लगाया जाएंगी। इन्हें नीमड़ी कॉलोनी, गुलाबी बाग, तिमारपुर जैसी कॉलोनियों में लगाया जाएगा। जहां पर सरकारी कर्मचारी रहते हैं, वहां से विशेष बसें शुरू की जाएंगी, ताकि वह आ सकें।
उन्होंने कहा कि इसक अलावा सरकारी कर्मचारी मेट्रो का उपयोग करें। दिल्ली सचिवालय से आईटीओ और इंद्रप्रस्थ मेट्रो स्टेशन पर शटल बस सुविधा शुरू की जाएगी, ताकि शटल बस सेवा से सचिवालय आ सकें, जिससे की ऑफिस खुलें तो पब्लिक ट्रांसपोर्ट का उपयोग ज्यादा करें। निजी गाड़ियों का कम से कम इस्तेमाल करें।
पर्यावरण मंत्री ने कहा कि अभी निर्माण कार्य और तोड़फोड़ पर सरकार ने प्रतिबंध हटाए थे। सभी लोगों को निर्देश दिए थे कि किसी भी तरह से 14 गाइडलाइंस का उल्लंघन न करें। पूरी दिल्ली के अंदर निर्माण और तोड़फोड़ में यदि किसी भी तरह का उल्लंघन पाया जाता है तो तत्काल प्रभाव से काम बंद किया जाएगा और जुर्माना लगाया जाएगा। इसलिए किसी भी तरह की लापरवाही न बरतें। इन चीजों को खोल रहे हैं लेकिन प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई जारी रहेगी, इसलिए सभी लोगों को सहयोग करना जरूरी है। हम मिलकर ही इस प्रदूषण को और कम कर सकते हैं। दिल्ली की हवा बेहतर हो सकती है। अभी तक 1221 स्थानों का निरीक्षण किया गया, जिसमें से 105 जगह पर निर्माण कार्य बंद करवा दिया गया।
सरकार की ओर से प्रतिदिन क्लोज मॉनिटरिंग की जा रही है। वर्तमान स्थितियों में सुधार होगा लेकिन सरकार जरूरत पड़ने पर किसी भी कड़े कदम को उठाने से पीछे नहीं हटेगी।


भारत