उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

अयोधा दीपोत्सव: 12 लाख दीयों से बना गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड



 
लखनऊ। मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या में बुधवार को आयोजित दीपोत्सव एक बार फिर गिनीज बुक आफ रिकार्ड में दर्ज हो गया है। अधिकृत सूत्रों ने बताया कि अयोध्या दीपोत्सव दोबारा गिनीज बुक में दर्ज हुआ है। राम की पैड़ी समेत अयोध्या में 12 लाख से ज्यादा दीपक प्रज्जवलित किये गये जो कि एक रिकार्ड है।
उन्होने बताया कि अकेले राम की पैड़ी पर नौ लाख से ज्यादा दीप जले हैं। इस आयोजन को देखने के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की एक टीम अयोध्या पहुंची थी।
गौरतलब है कि योगी सरकार लगातार पांचवी बार दीपोत्सव कार्यक्रम का आयोजन कर रही है। बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या पहुंच कर दीपोत्सव कार्यक्रम में हिस्सा लिया।
इससे पहले वर्ष 2017 में सत्ता में आने के बाद योगी सरकार ने राम की पैड़ी पर करीब एक लाख 80 हजार दीपक जलाये थे जबकि 2018 में तीन लाख एक हजार 152 , 2019 में पांच लाख 50 हजार और 2020 में पांच लाख 51 हजार दीपों की रोशनी से राम की नगरी नहाई थी।


भारत