उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

रविवार १२ मई २०२४

टाटा 407 हुई ग्रीन, आया सीएनजी संस्करण



नयी दिल्ली। व्यावसायिक वाहन बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी टाटा मोटर्स ने अपने आइकॉनिक हल्के व्यवसायिक वाहन टाटा 407 का सीएनजी संस्करण आज लॉन्च करने की घोषणा की जिसकी पुणे में एक्स शोरूम कीमत 12.07 लाख रुपये है।
कंपनी ने यहां जारी बयान में कहा कि सीएनजी के लाभ उठाते हुए यह वाहन डीजल मॉडल की तुलना में 35 फीसदी तक ज्यादा मुनाफा कमाने का मौका देता है। ऑल न्यू-टाटा 407 के सीएनजी मॉडल को डीजल मॉडल के मुकाबले नॉन स्टॉप प्रॉफिट मशीन की प्रतिष्ठा पर खरे उतरने के लिहाज से डिजाइन किया गया है। जिससे बेहतरीन परफॉर्मेंस और विश्वसनीयता का बेहतरीन ऑफर मिलता है। यह वाहन 10 फीट के लोड डेक के साथ उपलब्ध है। इससे वाहन में भारी मात्रा में सामान लादा जा सकता है । आई और एलसीवी सेग्मेंट में 5 टन से 16 टन वजन के ग्रॉस व्हीकल सेग्मेंट की रेंज में नया ऑफर टाटा मोटर्स के विस्तृत सीएनजी पोर्टफोलियो को और मजबूत करेगा।
कंपनी ने कहा कि टाटा 407 सीएनजी को 3.8 लीटर के सीएनजी इंजन से पावर मिलती है। यह ईंधन बचाने में सक्षम एसजीआई इंजन टेक्नोलॉजी का लाभ उठाती है और 85 पीएस की अधिकतम शक्ति प्रदान करती है। कम आरपीएम पर यह अपनी क्लास में बेस्ट टॉर्क उत्पन्न करती है। 4995 किलो का जीवीडब्ल्यू वाहन 180 लीटर के फ्यूल टैंक की क्षमता से लैस है। टाटा 407 का एसएफसी (सेमी फॉरवर्ड कंट्रोल) केबिन हाई ग्रेड स्टील से बनाया गया है, जिससे वह ड्राइवरों और टाटा 407 के मालिकों की सुरक्षा के साथ उनके आत्मविश्वास को भी बढ़ाता है। टाटा 407 में आगे की तरफ पैराबोलिक सस्पेंशन दिया गया है, जिससे क्लच और गियर बार-बार बदलने की कोशिशों से मुक्ति मिलती है।
उसने कहा कि इसका एनवीएच लेवल काफी कम है, जिससे सभी तरह के रास्तों पर इस गाड़ी को आसानी से ड्राइव किया जा सकता है। ड्राइवर की सुविधा और केबिन में उसके मनोरंजन के लिए टाटा 407 यूएसबी मोबाइल चार्जिंग पोर्ट और ब्लॉपंक्ट म्यूजिक सिस्टम से लैस है। टाटा 407 की नई रेंज अब फ्लीट ऐज के साथ आती है। इसे आदर्श तरीके से फ्लीट के मैनेजमेंट के लिए नेक्सट-जेन कनेक्टेड व्हीकल प्लेटफॉर्म के साथ बनाया गया है, जिससे वाहन के संचालन का समय बढ़ता है और स्वामित्व की कुल लागत में कमी आती है। यह 2 साल के फ्री सब्सक्रिप्शन के साथ मिलता है।
टाटा मोटर्स में आई और एलसीवी, प्रॉडक्ट लाइन में उपाध्यक्ष रुद्ररूप मैत्रा ने कहा, “हम मशहूर टाटा 407 के ऑल-न्यू सीएनजी मॉडल को लॉन्च कर काफी उत्साहित हैं। इसमें कोई शक नहीं कि 35 से ज्यादा वर्षों की शानदार विरासत के साथ टाटा 407 निश्चित रूप से सबसे जाना-पहचाना और विश्वसनीय वाहन है। यह लगातार सभी का पसंदीदा बना हुआ है। आज की तारीख तक टाटा 407 की 12 लाख यूनिट की बिक्री की गई है।”


भारत

  • वित्त मंत्री सीतारमण की फिनटेक कंपनियों के साथ बैठक

    नई दिल्ली: फिनटेक सेक्टर में चल रहे रेगुलेटरी मुद्दों को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज फिनटेक कंपनियों के साथ बैठक करेंगी। इस बैठक में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के डिप्टी गवर्नर भी शामिल होंगे। अमेजन पे, जेरोधा, लैंडिंग कार्ट, पाइन लैब्स और क्रेड जैसी कई जानी-मानी कंपनियों के साथ वित्त मंत्री चर्चा करेंगी और सेक्टर में चल रहे कंप्लाइंस के मुद्दों के साथ-साथ इस क्षेत्र में क्या इनोवोटिव कदम लिए जा सकते हैं,

  • बजट 2024 :सरकार का चार जातियों पर खास फोकस

    नई दिल्ली। वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए अंतरिम बज में केंद्र सरकार ने चार जातियों को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है। वित्त मंत्रीनिर्मला सीतारमण ने संसद में पेश बजट के दौरान कहा कि गरीबों महिलाओं युवाओं और किसानों की आवश्यकताएं आकांक्षाएं और कल्याण हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसमें पीएम आवास योजना के तहत तीन करोड़ घर बनाए गए हैं। सरकार मध्‍यमवर्गीय लोगों के लिए भी आवासीय योजना लाएगी।

  • सुरक्षा नियमों के उल्लंघन के चल एयर इंडिया को लगाया बड़ा जुर्माना

    नई दिल्ली। : नागरिक उड्डयन मंत्रालय की ओर से एयर इंडिया पर बड़ी पेनल्टी लगाई है। डीजीसीए ने एयर इंडिया पर उड़ानों में सुरक्षा नियमों के उल्लंघन मामले में 1.10 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।