उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

रविवार १२ मई २०२४

मैरी कॉम, मनिका और सिंधु ने बिखेरी चमक




टोक्यो। ओलिंपिक 2020 में रविवार  को भी मेडल इवेंट समेत कई खेलों में भारत ने दावेदारी पेश की, लेकिन कुछ मुकाबलों को छोड़कर ज्यादातर मौकों पर निराशा ही हाथ लगी। छह बार की विश्व चैंपियन एमसी मैरीकॉम ने टोक्यो ओलम्पिक में विजयी शुरुआत करते हुए रविवार को प्री क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली जबकि अपना पदार्पण ओलम्पिक खेलने उतरे मनीष कौशिक को पहले ही राउंड में हारकर बाहर हो जाना पड़ा। 
मैरी ने महिला 51 किग्रा के राउंड 32 में वेस्ट इंडीज की मिगुएलिया हर्नांडेज गार्सिया को 4-1 से हराकर प्री क्वार्टरफाइनल में जगह बनायी। लंदन ओलम्पिक की कांस्य पदक विजेता मेरी ने तीनों राउंड में गार्सिया पर अपना दबदबा बनाया और 4-1 के अंतर से मुकाबला जीता। मैरी का अगला मुकाबला 2016 के रियो ओलम्पिक की कांस्य पदक विजेता और तीसरी सीड कोलंबिया की इन्ग्रित वेलेंशिया से गुरूवार को होगा । महिला सिंगल्स में मनिका बत्रा का बेहतरीन प्रदर्शन जारी रहा। पहले राउंड में 4-0 से आसान जीत दर्ज करने के बाद मनिका ने आज दूसरे राउंड में युक्रेन की खिलाड़ी के खिलाफ जबरदस्त वापसी की. मनिका 0-2 से पीछे चल रही थी, लेकिन फिर कड़े मुकाबले में उन्होंने 4-3 से जीत दर्ज की। 
सिंगल्स में भारत की आखिरी चुनौती पीवी सिंधु के रूप में रह गई है। रियो की सिल्वर मेडलिस्ट सिंधु ने शानदार जीत के साथ अपने अभियान की शुरुआत की। सिंधु ने महज 28 मिनट में इजराइल की सेनिया को 21-7,21-10 से हरा दिया
इस बीच पुरुष वर्ग के लाइटवेट वर्ग (63 किग्रा ) में भारत के मनीष कौशिक को ब्रिटेन के ल्यूक मैकेरमॉक के हाथों 1-4 से हारकर बाहर हो जाना पड़ा। इससे पहले विकास कृष्ण भी कल पहले दौर में हारकर बाहर हो गए थे। 
 


एथलेटिक्स

  • कुश्ती संघ एडहॉक कमेटी के हवाले, ओलंपिक एसोसिएशन ने भूपिंदर सिंह बाजवा को सौंपी कमान

    नई दिल्ली: भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने आज महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए तीन सदस्यीस एडहॉक कमेटी का गठन किया है, जिसका चेयरमैन भूपिंदर सिंह बाजवा को बनाया गया है। इसके साथ ही, सदस्यों में मंजुशा कुंवर और एमएम सौम्या भी होंगे। यह निर्णय भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) को निलंबित करने के तीन दिन बाद लिया गया है।

  • गोवा में होने वाले राष्ट्रीय खेलों का कार्यक्रम

  • जंतर-मंतर पर आधी रात हुआ बवाल

    नई दिल्ली। जंतर-मंतर पर धरने पर बैठे पहलवानों और दिल्ली पुलिस के बीच आधी रात धक्का-मुक्की हो गई। खिलाड़ियों का आरोप है पुलिस ने उन पर हमला और अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया। पहलवानों ने आरोप लगाया है कि उन्होंने बारिश की वजह से सोने के लिए बेड मंगवाए थे, जिसे पुलिस ने लाने से रोक दिया। इस बीच प्रदर्शन कर रहे बजरंग पुनिया की ओर से गृहमंत्री को अपनी चार मांगों को लेकर चिठ्ठी लिखी गई है।