उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

संसदीय समिति के समक्ष पेश हुए फेसबुक और गूगल के अधिकारी, नए आईटी नियमों के पालन के निर्देश



 
नई दिल्ली। नए आईटी नियम सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स को रास नहीं आ रहे हैं। इसे लेकर उनके और  भारत सरकार के बीच लगातार विवाद जारी है। इस मामले में सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के संसद की स्थायी समिति ने आज एक बैठक बुलाई। इस मुद्दे पर फेसबुक और गूगल के अधिकारी मंगलवार को सूचना प्रौद्योगिकी संबंधी संसद की स्थायी समिति के सामने अपना पक्ष रखा। बैठक के बाद संसदीय स्थायी समिति ने गूगल और फेसबुक के अधिकारों को भारत के आईटी नियमों का पालन करने का निर्देश दिया है। इस समिति के सामने  गूगल के अधिकारी ने भी जवाब दाखिल किया है। जनवरी और मार्च 2021 के बीच यूट्यूब ने अपने सामुदायिक दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने के लिए 95 लाख से अधिक वीडियो हटा दिए। इनमें से 95 फीसदी वीडियो पहले इंसानों के बजाय मशीनों द्वारा फ्लैग किए गए थे।  
उल्लेखनीय है फेसबुक और गूगल के अधिकारियों को इस समिति ने समन किया था। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर इस समिति के अध्यक्ष हैं। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद के अकाउंट लॉक होने पर संसदीय समिति ने 2 दिन के भीतर ट्विटर से जवाब मांगा है। बता दें कि ट्विटर ने केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद का अकाउंट 25 जून की सुबह एक घंटे के लिए ब्लॉक कर दिया था।


भारत