उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शनिवार ११ मई २०२४

आयकर विभाग का नया रिटर्न पोर्टल लॉन्च



नई दिल्ली।आयकार विभाग का नया ई-फाइलिंग पोर्टल आज लॉन्च हो गया। नए ई-फाइलिंग पोर्टल का उद्देश्य करदाताओं को सुविधा के साथ-साथ आधुनिक एवं निर्बाध अनुभव प्रदान करना है।
करदाता-अनुकूल नए पोर्टल को आयकर रिटर्न (आईटीआर) की तत्काल प्रोसेसिंग सुविधा के साथ एकीकृत कर दिया गया है, ताकि करदाताओं को त्वरित रिफंड जारी किया जा सके ।सभी परस्‍पर संवादों (इंटरैक्शन) और अपलोड या लंबित कदमों को एकल डैशबोर्ड पर दर्शाया जाएगा, ताकि करदाता आगे की कार्यवाही कर सकें।
संवादात्‍मक प्रश्नों के साथ नि:शुल्‍क आईटीआर तैयारी सॉफ्टवेयर उपलब्ध है, ताकि शुरुआत में आईटीआर 1, 4 (ऑनलाइन एवं ऑफलाइन) और आईटीआर 2 (ऑफलाइन) के लिए करदाताओं की मदद की जा सके।आईटीआर 3, 5, 6, 7 तैयार करने की सुविधा शीघ्र ही उपलब्ध कराई जाएगी।करदाता वेतन, आवास संपत्ति, व्यवसाय/पेशे सहित आय के कुछ विशेष विवरण प्रदान करने के लिए अपने प्रोफाइल को सक्रिय रूप से अपडेट करने में सक्षम होंगे, जिसका उपयोग उनके आईटीआर को पहले से ही भरने में किया जाएगा। टीडीएस और एसएफटी विवरण के अपलोड होने के बाद वेतन आय, ब्याज, लाभांश और पूंजीगत लाभ को पहले से ही भरने की विस्तृत क्षमता उपलब्ध होगी (अंतिम तिथि 30 जून, 2021 है);करदाताओं के प्रश्नों का शीघ्र उत्तर देने के उद्देश्‍य से करदाताओं की सहायता के लिए नया कॉल सेंटर। विस्तृत एफएक्‍यू (प्राय: पूछे जाने वाले प्रश्न), उपयोगकर्ताओं के लिए नियमावली, वीडियो और चैटबॉट/लाइव एजेंट भी प्रदान किए गए हैं।आयकर फॉर्म भरने, टैक्स प्रोफेशनल्स को जोड़ने, फेसलेस स्क्रूटनी या अपील में नोटिस के जवाब प्रस्‍तुत करने की सुविधाएं उपलब्ध होंगी। नई कर भुगतान प्रणाली का शुभारंभ 18 जून, 2021 को अग्रिम कर की किस्त की तारीख के बाद किया जाएगा, ताकि किसी भी करदाता को असुविधा न हो। पोर्टल की आरंभिक लॉन्चिंग के बाद मोबाइल एप को भी जारी किया जाएगा, ताकि करदाताओं को विभिन्न सुविधाओं से परिचित कराया जा सके। विभाग ने कहा कि नई प्रणाली से परिचित होने में कुछ समय लग सकता है, इसलिए आयकर विभाग सभी करदाताओं/हितधारकों से नए पोर्टल की लॉन्चिंग और अन्‍य सुविधाओं के जारी होने के बाद की प्रारंभिक अवधि के लिए धैर्य रखने का अनुरोध किया है, क्योंकि यह एक बड़ा परिवर्तन है। यह सीबीडीटी द्वारा अपने करदाताओं एवं अन्य हितधारकों को अनुपालन में आसानी प्रदान करने की दिशा में एक और पहल है।


भारत

  • वित्त मंत्री सीतारमण की फिनटेक कंपनियों के साथ बैठक

    नई दिल्ली: फिनटेक सेक्टर में चल रहे रेगुलेटरी मुद्दों को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज फिनटेक कंपनियों के साथ बैठक करेंगी। इस बैठक में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के डिप्टी गवर्नर भी शामिल होंगे। अमेजन पे, जेरोधा, लैंडिंग कार्ट, पाइन लैब्स और क्रेड जैसी कई जानी-मानी कंपनियों के साथ वित्त मंत्री चर्चा करेंगी और सेक्टर में चल रहे कंप्लाइंस के मुद्दों के साथ-साथ इस क्षेत्र में क्या इनोवोटिव कदम लिए जा सकते हैं,

  • बजट 2024 :सरकार का चार जातियों पर खास फोकस

    नई दिल्ली। वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए अंतरिम बज में केंद्र सरकार ने चार जातियों को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है। वित्त मंत्रीनिर्मला सीतारमण ने संसद में पेश बजट के दौरान कहा कि गरीबों महिलाओं युवाओं और किसानों की आवश्यकताएं आकांक्षाएं और कल्याण हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसमें पीएम आवास योजना के तहत तीन करोड़ घर बनाए गए हैं। सरकार मध्‍यमवर्गीय लोगों के लिए भी आवासीय योजना लाएगी।

  • सुरक्षा नियमों के उल्लंघन के चल एयर इंडिया को लगाया बड़ा जुर्माना

    नई दिल्ली। : नागरिक उड्डयन मंत्रालय की ओर से एयर इंडिया पर बड़ी पेनल्टी लगाई है। डीजीसीए ने एयर इंडिया पर उड़ानों में सुरक्षा नियमों के उल्लंघन मामले में 1.10 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।