उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

रविवार १२ मई २०२४

बंगाल में यास ने मचाई तबाही, हल्दिया में पुल टूटा, ओडिशा में लैंडफाल, एनडीआरएफ का राहत एवं बचाव कार्य जारी



कोलकाता। चक्रवात यास ने बंगाल एवं ओडिशा दोनों को प्रभावित किया है। खासकर बंगाल पर इसका काफी असर पड़ा है। सबसे ज्यादा प्रभावित पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना और पूर्वी मिदनापुर जिलों की 28 और 29 मई को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी हवाई निरीक्षण करेंगी। इसके साथ ही वह हिंगलगंज, सागर और दीघा का दौरा भी करेंगी। मुख्यमंत्री ममता सागर और दीघा में प्रशासनिक बैठक भी करेंगी। उधर, ओडिशा में  लैंडफॉल  हुआ है। सूत्रों के अनुसार 'यास' ने बालासोर के दक्षिण में उत्तर ओडिशा तट को पार कर लिया है।
 उधर, भीषण चक्रवाती तूफान यास के कारण बुधवार को हुयी बारिश के बाद राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) ने ओडिशा और पश्चिम बंगाल में राहत एवं बचाव अभियान को तेज कर दिया है।
एडीआरएफ के अधिकारियों ने बताया कि बल की कुल 133 टीमें राहत एवं बचाव कार्यों के लिए पांच राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश अंडमान और निकोबार में तैनात की गयी हैं जो अब तक चक्रवात को लेकर तैयार की गयी टीमों की सर्वाधिक संख्या है।
अधिकारियों ने बताया कि सभी टीमें राज्य और जिला प्रशासन के समन्वय से चक्रवात के बाद लगातार राहत एवं बचाव कार्य कर रही हैं। उन्होंने कहा, “चक्रवात के कारण बारिश होने से निचले इलाकों में पानी भर गया है। ओडिशा में भारी बारिश के कारण घर ढहने से एक शिशु सहित परिवार के तीन अन्य सदस्य फंस गए, जिन्हें एनडीआरएफ ने सुरक्षित निकाला।” इसके अलावा पश्चिम बंगाल में फंसे सैकड़ों लोगों को भी बचाया गया, जबकि तीन लोगों को भी डूबने से बचाया गया। एनडीआरएफ ने दोनों राज्यों में स्थानीय प्रशासन के सहयोग से हजारों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है।
एनडीआरएफ के महानिदेशक सत्य नारायण प्रधान ने लोगों से स्थिति सामान होने तक आवागम करने से गुरेज करने तथा अपने घर लौटते समय एहतियात बरतने की अपील की है। उन्होंने बताया कि चक्रवात के कारण काफी संख्या में पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए। एडीआरएफ की टीमें उन्हें सड़कों से हटा रही है तथा संचार व्यवस्था को बहाल कर रही है। बचावकर्मी प्रभावित इलाकों में सामान्य स्थिति करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं।


वातावरण

  • बंगाल में पारा 40 डिग्री पार, लू ने हाल किया बेहाल

    कोलकाता। अलीपुर मौसम विभाग ने बताया है कि बैशाख की भीषण तपिश से जल्द राहत नहीं मिलनेवाली है। अगले तीन दिनों में गंगीय पश्चिम बंगाल में पारा 2-4 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है।

  • आज साल का पहला और सबसे लंबा सूर्य ग्रहण

    नई दिल्ली: आज साल का पहला सूर्य ग्रहण लगेगा। नासा के अनुसार, 8 अप्रैल, 2024 को पूर्ण सूर्य ग्रहण उत्तरी अमेरिका, मैक्सिको, संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा से होकर गुजरेगा। पूर्ण सूर्य ग्रहण दक्षिण प्रशांत महासागर के ऊपर शुरू होगा।

  • उत्तर बंगाल : तूफानी बारिश से हुई तबाही के पीड़ितो के बीच मुख्यमंत्री एवं राज्यपाल

    जलपाईगुड़ी : भारी तूफानी बारिश के उत्तर बंगाल में हुई तबाही के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बाद आज मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और राज्यपाल डॉ. सीवी आनंद बोस वहां पहुंच गए। सीएम ममता बनर्जी ने रविवार रात जलपाईगुड़ी पहुंचकर मृतकों के परिजनों से मुलाकात की और अस्पताल जाकर घायलों से बात की।