उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

रविवार १२ मई २०२४

बंगाल की खाड़ी पर कम दबाव का क्षेत्र गहरे दबाव में केन्द्रित होने का अनुमान: आईएमडी



नयी दिल्ली। भारतीय मौसम विभाग ने शनिवार को कहा कि लगभग साढ़े आठ बजे से पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है और इसकी कल सुबह (23 मई) तक बंगाल की पूर्व-मध्य खाड़ी के ऊपर अधिक या गहरा दवाब केंद्रित होने की अत्यधिक संभावना बनी हुई है।
आईएमडी ने मौसम बुलेटिन में कहा, “चक्रवाती तूफान के 24 मई तक उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की बहुत अधिक संभावना है और बाद के 24 घंटों के दौरान यह ‘बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान’ में बदल सकता है। यह उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ना जारी रहेगा और पहले से तेजी से आगे बढ़ेगा तथा 26 मई की सुबह के आसपास पश्चिम बंगाल के पास बंगाल की उत्तरी खाड़ी और उत्तरी ओडिशा और बंगलादेश के तटों तक पहुंचेगा और बाद में उसी दिन शाम तक पश्चिम बंगाल और आसपास क्षेत्र तथा उत्तरी ओडिशा और बंगलादेश के तटों को पार करेगा।
विभाग ने कहा कि इसके कारण 22-23 मई और 25-26 मई को अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह में अधिकतर स्थानों में हल्की से मध्यम बारिश और अलग-अलग हिस्सों में भारी या फिर मूसलाधार होगी।
इसी तरह, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होगी, 26 मई को अलग-अलग स्थानों पर भारी या फिर अतिवृष्टि और 27 मई को अलग-अलग स्थानों पर अतिवृष्टि हो सकती है।
उत्तरी तटीय ओडिशा में 25 मई को और 26 मई को उत्तरी ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश के साथ कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है।


वातावरण

  • बंगाल में पारा 40 डिग्री पार, लू ने हाल किया बेहाल

    कोलकाता। अलीपुर मौसम विभाग ने बताया है कि बैशाख की भीषण तपिश से जल्द राहत नहीं मिलनेवाली है। अगले तीन दिनों में गंगीय पश्चिम बंगाल में पारा 2-4 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है।

  • आज साल का पहला और सबसे लंबा सूर्य ग्रहण

    नई दिल्ली: आज साल का पहला सूर्य ग्रहण लगेगा। नासा के अनुसार, 8 अप्रैल, 2024 को पूर्ण सूर्य ग्रहण उत्तरी अमेरिका, मैक्सिको, संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा से होकर गुजरेगा। पूर्ण सूर्य ग्रहण दक्षिण प्रशांत महासागर के ऊपर शुरू होगा।

  • उत्तर बंगाल : तूफानी बारिश से हुई तबाही के पीड़ितो के बीच मुख्यमंत्री एवं राज्यपाल

    जलपाईगुड़ी : भारी तूफानी बारिश के उत्तर बंगाल में हुई तबाही के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बाद आज मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और राज्यपाल डॉ. सीवी आनंद बोस वहां पहुंच गए। सीएम ममता बनर्जी ने रविवार रात जलपाईगुड़ी पहुंचकर मृतकों के परिजनों से मुलाकात की और अस्पताल जाकर घायलों से बात की।