उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शुक्रवार १० मई २०२४

बंगाल चुनाव : छठे चरण के लिए मतदान कल



कोलकाता। अत्यंत कड़े सुरक्षा प्रबंधों के बीच पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के छठे चरण के तहत गुरुवार को 43 सीटों के लिए वोट डाले जायेंगे।
बंगाल में चार जिलों की 43 सीटों पर छठे चरण के लिए चुनाव होंगे। ये जिले उत्तर 24 परगना पार्ट टू, नादिया पार्ट टू, ईस्ट वर्धमान पार्ट टू और उत्तर दिनाजपुर हैं। चोपरा, इस्लामपुर, गोलपोखर, चकूलिया, करनदिघी, हेमताबाद, कलियागंज, रायगंज, इटाहार, करीमपुर, तेहट्टा, पालाशिपारा, कालीगंज, नकाशीपारा, छपरा,कृष्णानगर उत्तर, नवाद्वीप, कृष्णानगर दक्षिण, बागदा, बाणगांव उत्तर(सुरक्षित) बाणगांव दक्षिण(सुरक्षित), गैघाटा, स्वरूपनगर, बदुरिया, हाबरा, अशोकनगर, अमदंगा, बिजपुर,नैहाटी,भटपारा,जगतदल, नौआपारा, बैरकपुर, खरदहा, दम दम उत्तर, भातर, पुरबस्ताली दक्षिण, पुरबस्ताली उत्तर, कटवा, केटूग्राम, मनगलकोट, उसग्राम और गलसी सीटों पर गुरुवार को मतदान होगा।
छठे चरण के चुनाव के लिए कुल 306 उम्मीदवार मैदान में हैं जिनमें 27 महिलायें हैं। इन सीटों के लिए कुल 1.03 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। इनमें 50.65 लाख महिलायें और 256 थर्ड जेन्डर हैं। सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी इन सभी 43 सीटों पर चुनाव लड़ रही है।
कांग्रेस, वाम दल और अन्य गठबंधन सहयोगी इंडियन सेकुल फ्रंट संयुक्त मोर्चा के बैनर तले चुनाव लड़ रहे हैं। इस चरण के लिए बहुजन समाज पार्टी के 37 उम्मीदवार, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के 23, कांग्रेस के 12, एआईएफबी के चार और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के दो उम्मीदवार, 82 प्रत्याशी तथा 60 अन्य उम्मीरवार मैदान में हैं। चुनाव आयोग ने स्वतंत्र एवं शांतिपूर्ण चुनाव सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये हैं। आयोग ने केन्द्रीय और राज्य के बलों को तैनात किया है।


भारत