उत्तराखंड : जंगलों में रुक नहीं रहा आग का तांडव, वन विभाग ने बुझाने में लगाई ताकत >>>>>>>>> राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर लगाई रोक, वित्त मंत्री चंद्रिमा पर भी लगा 'प्रतिबंध' >>>>>>>>> माध्यमिक परीक्षा में जिलों ने मारी बाजी, कूचबिहार का चंद्रचूड़ टॉपर >>>>>>>>> टीएमसी ने कुणाल घोष लिया एक्शन, महासचिव पद से हटाया
Dainik Vishwamitra

शनिवार ११ मई २०२४

स्ट्रोक्स ऑफ जीनियस’ में दिखेगी फेडरर और नडाल की प्रतिद्वंद्विता


मुंबई। इंटरटेनमेंट स्ट्रीमिंग ऐप ‘डिस्कवरी प्लस’ पहली बार भारत में 90 मिनट की खेल डॉक्यूमेंटरी ‘स्ट्रोक्स ऑफ जीनियस’ प्रसारित करने जा रहा है जिसमें विश्व के दो टेनिस स्टार स्पेन के राफेल नडाल और स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर के बीच की प्रतिद्वंद्विता और एक दूसरे के लिए सम्मान की भावना पर करीब से प्रकाश डाला गया है।
यह डॉक्यूमेंटरी एल जॉन वर्थीम की लिखी किताब ‘स्ट्रोक्स ऑफ जीनियस: फेडरर, नडाल एंड द ग्रेटेस्ट मैच एवर प्लेयड’ पर आधारित है। इसमें 2008 के विंबलडन में प्रसिद्ध टेनिस खिलाड़ियों के साथ-साथ 20 बार ग्रैंड स्लैम के विजेता राफेल नडाल और रोजर फेडरर के बीच की प्रतिस्पर्धा को करीब से दिखाया गया है।
फेडरर ने प्रतिद्वंद्विता और उनके प्रदर्शन पर इसके प्रभाव को लेकर शो में कहा, “मुझे प्रतिद्वंद्विता के विचार को स्वीकार करना पड़ा। शुरुआत में मैं इसे नहीं चाहता था। बाद में मैंने महसूस किया कि इन स्थितियों से सीखने के लिए कुछ अच्छी चीजें हैं इसलिए मैंने अपने खेलने की शैली में थोड़ा बदलाव किया।”
उन्होंने कहा, “मैंने उन मैचों से बहुत कुछ सीखा। इन सब चीजों से गुजरने के बाद आपको लगता है कि आपमें सुधार हुआ है। इन मैचों के कारण आपको जीवन में अधिक अनुभव हो जाता है। आप एक दूसरे का और अधिक सम्मान करना शुरू कर देते हैं।”
नडाल ने भी शो में इसी तरह के अनुभव बयां करते हुये कहा, “मैं फेडरर की खेलने की शैली की प्रशंसा करता हूं और जो ऐसा नहीं करते वे टेनिस के बारे में नहीं जानते हैं। भले ही आप किसी भी खिलाड़ी के प्रशंसक हो आपमें दूसरे खिलाड़ियों के अच्छे गुणों की भी पहचान होनी चाहिए। फेडरर हर मायने में शानदार हैं।”
‘स्ट्रोक्स ऑफ जीनियस’ में फेडरर और नडाल की प्रतिद्वंद्विता पर जान मैकनरो, ब्योर्न बोर्ग, पीट सम्प्रास, टिम हेनमैन,कार्लोस मोया, क्रिस एवर्ट और मार्टिना नवरातिलोवा जैसे दिग्गज खिलाड़ियों के विचार भी लिए गए हैं। (वार्ता)


एथलेटिक्स

  • कुश्ती संघ एडहॉक कमेटी के हवाले, ओलंपिक एसोसिएशन ने भूपिंदर सिंह बाजवा को सौंपी कमान

    नई दिल्ली: भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने आज महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए तीन सदस्यीस एडहॉक कमेटी का गठन किया है, जिसका चेयरमैन भूपिंदर सिंह बाजवा को बनाया गया है। इसके साथ ही, सदस्यों में मंजुशा कुंवर और एमएम सौम्या भी होंगे। यह निर्णय भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) को निलंबित करने के तीन दिन बाद लिया गया है।

  • गोवा में होने वाले राष्ट्रीय खेलों का कार्यक्रम

  • जंतर-मंतर पर आधी रात हुआ बवाल

    नई दिल्ली। जंतर-मंतर पर धरने पर बैठे पहलवानों और दिल्ली पुलिस के बीच आधी रात धक्का-मुक्की हो गई। खिलाड़ियों का आरोप है पुलिस ने उन पर हमला और अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया। पहलवानों ने आरोप लगाया है कि उन्होंने बारिश की वजह से सोने के लिए बेड मंगवाए थे, जिसे पुलिस ने लाने से रोक दिया। इस बीच प्रदर्शन कर रहे बजरंग पुनिया की ओर से गृहमंत्री को अपनी चार मांगों को लेकर चिठ्ठी लिखी गई है।